Equity Meaning In Hindi विस्तार में उदाहरण से समझे (इक्विटी क्या होती है शेयर बाजार में)

Equity Meaning In Hindi I इक्विटी क्या होता है विस्तार में समझे I Equity Market Meaning In Hindi I Equity Meaning in Share Market In Hindi I इक्विटी शेयर क्या होता है I Equity Share Kya Hota Hai I Equity Fund Kya Hai

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Equity Meaning In Hindi (इक्विटी का अर्थ)

Equity Meaning In Hindi का अर्थ होता है हिस्सेदारी या हिस्सा या बंटवारा 

लेकिन इक्विटी शब्द का प्रयोग ज्यादातर शेयर बाजार में हिस्सेदारी के लिए किया जाता है इक्विटी शब्द को शेयर बाजार से जोड़कर देखा जाता है और ज्यादातर मामले में शेयर बाजार इन्वेस्टिंग के लिए ही इस शब्द को लिया जाता है.

जब आप किसी कंपनी (Corporate) के शेयर में इन्वेस्ट करते है यानी कि उस कंपनी के शेयर खरीदते है तो आपके पास उस कंपनी की उतने परसेंट की Ownership आ जाती है जिसे ही हिस्सेदारी कहते है जिसे क्विटी कहते है.

इक्विटी क्या होता है? (Equity Meaning In Hindi)

इक्विटी का अर्थ होता है हिस्सेदारी जैसा की आपको ऊपर बताया गया है लेकिन इसे विस्तार में समझे तो 

Equity एक फाइनेंसियल शब्द है जो कंपनी के मालिकाना हिस्सेदारी को दर्शाता है। जब एक व्यक्ति किसी कंपनी के स्टॉक को खरीदता है, तो वह उस कंपनी का हिस्सेदार बन जाता है.

इस हिस्सेदारी के साथ, व्यक्ति को उस कंपनी की संपत्ति और मुनाफे के हिस्से में भागीदारी मिलती है। इसलिए Equity को हिस्सेदारी या स्टॉक होल्डिंग के रूप में भी जाना जाता है।

Equity को उदाहरण से समझिए : – 

चलिए एक उदाहरण के माध्यम से इसे समझें. 

सोचिए एक कंपनी है जिसका नाम ABC Ltd है. ABC Ltd कंपनी का वैल्यूएशन अभी 1 लाख रुपये है और कंपनी के पास टोटल 100 शेयर हैं, यानी प्रति शेयर का मूल्य 1 हजार रुपये है.

अब सोचिए कि आपने ABC Ltd कंपनी के 50 शेयर खरीदे हैं। इसका मतलब है कि आपके पास ABC Ltd कंपनी में 50% हिस्सेदारी है। 

अब आपके पास कंपनी के 50% हिस्सेदारी के साथ 50 हजार के शेयर आपके पास है तो इसी हिस्सेदारी होल्डिंग को 50 % इक्विटी होल्डिंग कहेंगे.

इसके साथ ही यदि कंपनी के मूल्यांकन में कोई परिवर्तन होता है, तो आपका हिस्सेदारी उसके अनुसार बदल जाएगा.

इक्विटी और डेट में क्या अंतर होता है?

मार्केट द्वारा दिए जा रहे किसी कंपनी के पुरे वैल्यूएशन को ही इक्विटी कहते है और ये इक्विटी शेयर में डिवाइड रहते है और जब आप इस कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट करते है तो इसे ही इक्विटी इन्वेस्टिंग कहते है.

लेकिन जब कंपनी अपने बिज़नस के लिए बैंक या फिर कही और से लोन लेती है तो उसे debt यानि कर्ज कहते है.

Equity और Debt को उदाहरण से समझे : –

मान लेते है कोई कंपनी है X लिमिटेड जिसकी नेट वर्थ है 100 करोड़ रुपये जिसमे से 60 लाख रुपये उस कंपनी के प्रमोटर यानि उसके मालिक की है जबकि 40 लाख रुपये उसने बैंक से कर्ज ( Debt ) लिया है तो इस स्थिति में कंपनी के मालिक की हिस्सेदारी 60 लाख है यानि 60 परसेंट जिसे हम इक्विटी कहेंगे .

और बाकि के 40 लाख को Debt यानि कर्जा कहेंगे वही अगर X लिमिटेड कम्पनी ने बैंक से कर्ज न लेकर ये 40 लाख रूपए अपने दोस्त से लिया होता और उनको 40 परसेंट की कंपनी में हिस्सेदारी दी गयी होती तो भी इक्विटी पूरा 100 % कहलाता जिसमे 60 % और 40 % की दिस्सेदारी दोनों दोस्त की होती.

और ये बिज़नस पार्टनरशीप बिज़नस कहलाता जिसमे 60 लाख और 40 लाख की पार्टनरशीप होती.

इक्विटी क्या होता है

Equity दो चीज़ो से बनती है : –


1) Share Capital

2) Reserves and Surplus

1) Share Capital – शेयर कैपिटल उस कैपिटल को कहते है जिसे कंपनी के मालिक ने अपने बिज़नस में लगाया है जिसे हम इक्विटी भी कहते है.

2) Reserves and Surplus – जब कोई कंपनी अपने बिज़नस से पैसे कमाती है तो उस प्रॉफिट को अपने बैलेंसशीत में Reserves and Surplus वाले हिस्से में रख देती जिसका उपयोग कंपनी नए इन्वेस्टमेंट, कंपनी के ग्रोथ या divident देने के लिए कर सकती है चुकी ये प्रॉफिट कंपनी का है इसलिए ये सारा पैसा भी उसके मालिक का ही होता है इसलिए इस पैसे को भी हम इक्विटी ही कहेंगे.

Total Equity = Share Capital (Equity) + Reserve And Surplus (Equity)

Company की इक्विटी कहा से देखे ?

Company प्रत्येक वर्ष अपना Annual Report जारी करती है जिसमे कंपनी के बिज़नस , फ्यूचर प्लान , past का ग्रोथ कैसा रहा, फ्यूचर का ग्रोथ कैसा रहेगा ये सबकी जानकारी होती है इसके अलावा कंपनी इसी एनुअल रिपोर्ट में अपने बैलेंसशीट , प्रॉफिट एंड लोस स्टेटमेंट और कैश फ्लो स्टेटमेंट भी जारी करती है कंपनी के बैलेंसशीट में आपको इक्विटी वाला हिस्सा दिख जायेगा जहा से आप कंपनी के इक्विटी की जानकारी ले सकते है.

Equity होल्डर क्या होते है?

जब आप किसी कंपनी के शेयर में निवेश कहते है तो आप इस कंपनी के शेयर होल्डर बन जाते है और इस होल्डिंग को ही इक्विटी होल्डिंग कहा जाता है और होल्ड करने वाले हो इक्विटी होल्डर.

Equity Market Meaning In Hindi (Equity Meaning in Share Market In Hindi )

Equity Market Meaning In Hindi का हम शेयर मार्केट कहते है यानि कि शेयर मार्केट को ही equity market कहा जाता है और शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने को ही यानी Market Investing को ही equity Market इन्वेस्टिंग कहा जाता है.

इक्विटी शेयर क्या होता है (Equity Share Kya Hota Hai)

अगर कोई कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड है और उस कंपनी के शेयर को आप एक्सचेंज के माध्यम से खरीदते है तो आप जितने रुपए का शेयर खरीदने आपके पास उतने शेयर उस कंपनी का आ जायेगा इसे ही इक्विटी शेयर कहते है यानी कि शेयर बाजार से किसी कंपनी का शेयर खरीदना ही इक्विटी शेयर कहलाता है.

उदाहरण के समझे –  अगर किसी कंपनी abc के टोटल शेयर 100 है और वो कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड है और प्रत्येक शेयर का भाव 100 रूपए है तो अगर आप 2 शेयर 200 रुपए में खरीदते है तो आपके पास कंपनी के 2 शेयर आ जाएंगे इन्ही 2 शेयर को इक्विटी शेयर कहेंगे.

इक्विटी मार्केट क्या है?

शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट को ही इक्विटी मार्केट कहा जाता है इक्विटी शब्द का सबसे ज्यादा उपयोग शेयर मार्केट में ही किया जाता है और यही से आपको इक्विटी का बारे में सबसे ज्यादा सुनने को मिलेगा 

इक्विटी फंड क्या है? (Equity Fund Kya Hai)

दुनिया में कई प्रकार के फंड होते है जिसमे लोग अपना पैसा इन्वेस्ट करते है कुछ लोग गोल्ड में निवेश करते है तो कुछ लोग बांड में तो कुछ लोग क्रिप्टो करेंसी में इसी प्रकार से जब आप किसी ऐसे फण्ड में निवेश करते है जो शेयर मार्केट में निवेश करता हो तो उस फंड को ही इक्विटी फण्ड कहा जाता है.

इक्विटी फण्ड में आप म्यूच्यूअल फण्ड के द्वारा भी निवेश कर सकते है कई सारे म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी सिल्वर, गोल्ड , बांड में निवेश करने के साथ साथ इक्विटी फण्ड में भी निवेश करने के ऑप्शन आपको देते है.

Equity Meaning In Business In Hindi

Equity Meaning In Business In Hindi का अर्थ भी हिस्सेदारी से है क्योकि चाहे आप कोई भी बिज़नस कर रहे है उसमे किसी न किसी ही हिस्सेदारी यानि की Ownership तो होती है.

इसलिए इक्विटी का मतलब बिज़नस या शेयर बाजार दोनों के लिए एक ही होती है और वो है हिस्सेदारी ( Equity ).

Conclusion

Equity Meaning In Hindi को समझना बहुत ही आसान था हमने आपको इक्विटी के बारे में बहुत ही आसान भाषा में उदाहरण के माध्यम से समझाया है अगर इसके बाद भी आपको इक्विटी के बारे में कुछ उलझन रह जाती है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछ सकते है.

Leave a comment