भविष्य में कौन सा शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देता है?

भविष्य में कौन सा शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देता है : –  जब भी हम किसी कंपनी के शेयर में निवेश करने के बारे में सोचते हैं तो हमारे मन में सवाल आता है कि आखिर भविष्य में कौन सा शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देता है  इसका जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

 हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट बताएंगे जिन पॉइंट को देखकर आप भविष्य में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न देने वाले शेयर को पहचान सकते हैं और इसमें निवेश करके अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं.

शेयर बाजार से पैसा कमाना है तो आपको हमेशा अच्छे कंपनी को अच्छे वैल्यूएशन पर खरीद कर लंबे समय तक के लिए होल्ड करके रखना पड़ता है तभी आपको रिटर्न अच्छा मिलता है.

भविष्य में कौन सा शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देता है.

शेयर बाजार में निवेश करके ज्यादा से ज्यादा रिटर्न कामना हर किसी का सपना होता है. जब नए लोग शेयर बाजार में आते हैं तो उनको समझ में नहीं आता कि कौन से शहर में निवेश किया जाए. उनके मन में सवाल होता है कि भविष्य में आखिर किस टाइप के शेयर होते हैं जिससे हमें अच्छा रिटर्न प्राप्त हो सकता है.

किसी कंपनी में निवेश करते समय आप निम्नलिखित बातों को ध्यान रख सकते हैं नीचे  बताया गया जानकारी से आप भविष्य में बढ़ाने वाले शेर का अंदाजा लगा सकते हैं.

1 छोटे मार्केट कैप वाली कंपनी

ऐसी कंपनी जिसका मार्केट कैप अभी छोटा है वह लार्ज कैप स्टॉक की तुलना में कहीं ज्यादा रिटर्न देता है.  आपने अक्सर सुना होगा कि लोग कहते हैं कि ज्यादा रिटर्न कमाने के लिए मिड कैप और स्मॉल कैप वाले शेयर में निवेश करना चाहिए.

यह मिड कैप और स्मॉल कैप वाले शेयर लार्ज कैप की तुलना में थोड़ा ज्यादा रिस्की होता है लेकिन यह कंपनी ज्यादा ग्रोथ दिखती है इसलिए इनको शेयर भी ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं.

मिड कैप और स्मॉल कैप कंपनी में वे शेयर आते हैं जिन्होंने अभी-अभी अपना बिजनेस शुरू किया है और उनका बिजनेस कुछ ही शहरों में सीमित है.

इसीलिए उनका मार्केट कैप भी अभी छोटा है. जैसे-जैसे यह छोटे मार्केट के पहले कंपनी अपने बिजनेस देश के हर स्टेट में और उसके बाद विदेश में लेकर जाते हैं तो इनका प्रॉफिट तेजी से बढ़ता है जिससे यह शेर आने वाले समय में बहुत बढ़िया रिटर्न बना कर देते हैं.

ग्रोथ कंपनी में निवेश करें

अगर आपको शेयर बाजार में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न कामना है तो आपको ग्रोथ कंपनी में निवेश करनी चाहिए ग्रोथ कंपनी वे कंपनी होते हैं  जिसका रेवेन्यू  और प्रॉफिट हर साल 25 से 30 परसेंट या फिर उससे भी ज्यादा तेजी से बढ़ रहे होते हैं.

ज्यादातर ग्रोथ कंपनी स्मॉल कैप और मिड कैप स्टॉक होते हैं.  शेयर बाजार में रिसर्च करने के समय आपको ऐसे कंपनी को खोजना है जो 20 से 25 परसेंट या उससे ऊपर तेजी से ग्रोथ दिख रही है और आने वाले 5 से 10 सालों में भी इसी प्रकार से ग्रंथ दिखाएंगे अगर आप इस तरह की कंपनी को खोज लेते हैं और इसमें निवेश करते हैं तो आपको 100 परसेंट इन जैसी कंपनी से अच्छा रिटर्न देखने को मिलेगा.

सस्ते वैल्यूएशन की कंपनी ख़रीदे.

शेयर बाजार में लोग उन्ही स्टॉक्स को ज्यादा खरीदने हैं जो टीवी या फिर अखबार में सुर्खियों में छाए होते हैं.  और वह शेयर बहुत ज्यादा महंगा हो जाता हैं.

और जब आप उसे कंपनी में निवेश करते हैं तो शेयर का प्राइस धीरे-धीरे करके नीचे आने लगता है क्योंकि आपने सबसे ऊपर खरीदा है.

लेकिन कई सारे स्टॉक, स्टॉक मार्केट में ऐसे भी होते हैं जिसका बिजनेस बहुत अच्छा होता है लेकिन लोगों का ध्यान उसे शेयर पर नहीं जाता है. 

और वह शेयर अपने वैल्यूएशन से बहुत नीचे की प्राइस में मिल रहा होता है अगर आप इस तरीके के शेयर को खोज लेते हैं और इसमें निवेश करते हैं तो आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है.

जब आप किसी शेयर को उसके इंट्रिसिक वैल्यू के नीचे खरीदते हैं तो इसे ही वैल्यू इन्वेस्टिंग कहा जाता है. 

और बाद में जब इस कंपनी का प्रॉफिट तेजी से बढ़ता है लोगों का ध्यान इस कंपनी के ऊपर आ जाता है और लोग इस कंपनी को भी खरीदने के लिए टूट पड़ते हैं.

जिससे कंपनी का शेयर बहुत तेजी से ऊपर जाता है क्योंकि आपने इस कंपनी के शेयर में बहुत पहले ही निवेश किया था इसलिए आपको बहुत ज्यादा फायदा देखने को मिलता है.

4 नए और ग्रोथ वाली सेक्टर में पहले निवेश करें.

शेयर बाजार में निवेश करते समय आपको ऐसे स्टॉक को चुनना है जो किसी ऐसे सेक्टर में काम कर रही हो जिसमें आने वाले समय में बहुत ज्यादा ग्रोथ देखने को मिलेगी. 

जैसे कि अभी लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे टेक्नोलॉजी के ऊपर बहुत ज्यादा भरोसा कर रहे हैं.

क्योंकि फ्यूचर में  पेट्रोल डीजल की जगह इलेक्ट्रिक व्हीकल लेने वाला है और वैसे ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से रिलेटेड कई सारे टूल्स जैसे कि चैट GPT, Midjourny , जैसे टेक्नोलॉजी आ गए हैं.

तो आपको ऐसे सेक्टर को और उस सेक्टर में काम करने वाले ऐसे कंपनी को खरीदना है जो इस नए सेक्टर में मार्केट लीडर हो.

 इंडिया के अंदर भी कई सारी ऐसी कंपनी है जो इलेक्ट्रिक व्हीकल के ऊपर बहुत ज्यादा फोकस कर रही है और साथ ही AI के ऊपर भी बहुत ज्यादा फोकस कर रही है.

जैसे कि आज से 10-20 साल पहले जिस किसी ने भी अमेजॉन, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसे कंपनी में निवेश किया था उन्होंने बहुत मोटा पैसा इन स्टॉक से कमाया है.  क्योंकि उसे टाइम पर यह सारी कंपनी अपने क्षेत्र में मार्केट लीडर थी और उनका यह सेक्टर बहुत ही नया सेक्टर था.

5 बहुत ज्यादा वैल्यूएशन वाले शेयर को न ख़रीदे.

शेयर मार्केट में कई सारी अच्छी कंपनी है जो फंडामेंटल तरीके से स्ट्रांग है और उनका बिजनेस ग्रोथ भी अच्छा है लेकिन वह कंपनी बहुत ज्यादा महंगे वैल्यूएशन पर मिल रहा है.

किसी कंपनी का वैल्यूएशन देखने के लिए हम PE रेशों देखते हैं.  किसी कंपनी का PE रेशों जितना ज्यादा होता है उस कंपनी को उतना ही ज्यादा महंगा माना जाता है.

अगर कोई कंपनी है जो 20% से ग्रोथ कर रही है और वह कंपनी 20 के PE रेश्यो पर मिल रहा है तो इसे सस्ता माना जाएगा.

लेकिन अगर ऐसी कोई कंपनी है जो 20% से ग्रोथ कर रही है लेकिन वह कंपनी 100 के PE रेश्यो में मिल रहा है तो इसे बहुत ज्यादा महंगा माना जाएगा.

जब आप बहुत ज्यादा महंगे स्टॉक में यानी कि हाई PE रेश्यो वाले शेयर में निवेश करते हैं तो कई बार आपको कई सालों तक कुछ भी रिटर्न देखने को नहीं मिलता है.

क्योंकि आपने उसे कंपनी के लिए कुछ ज्यादा ही पैसे पहले ही दे दिए हैं.  इसलिए आपको अच्छी कंपनी को अच्छे वैल्यूएशन पर खरीदना है तभी आपको ज्यादा रिटर्न देखने को मिलेगा.

6 मार्केट लीडर कंपनी में निवेश करें.

किसी भी कंपनी में पैसा लगा रहे हैं तो आपको ध्यान रखना है कि वह कंपनी अपने सेक्टर में मार्केट लीडर हो अगर आप मार्केट लीडर कंपनी में निवेश करते हैं तो आपका पैसा डूबने का खतरा बहुत कम हो जाता है और आपको ज्यादा से ज्यादा रिटर्न भी प्राप्त होता है.

अगर आप किसी छोटे मार्केट कैप  \कंपनी में निवेश कर रहे हैं और वह कंपनी 25 से 30 परसेंट ग्रोथ कर रही है और कंपनी अपने बिजनेस में मार्केट लीडर भी है तो ऐसे में यह एक शेयर आपके लिए कोहिनूर का हीरा साबित हो सकता है.

जैसे किआज से 10-20 साल पहले जिस किसी ने भी एशियन पेंट,  मारुति सुजुकी,  एयरटेल,  बजाज फाइनेंस जैसे कंपनी में निवेश किया था उन्होंने बहुत बड़ा पैसा बनाया है क्योंकि10-20  साल पहले यह सभी कंपनी एक छोटी कंपनी हुआ करती थी जो अपने-अपने क्षेत्र में मार्केट लीडर थी.

निष्कर्ष : –

इस आर्टिकल भविष्य में कौन सा शेयर सबसे ज्यादा रिटर्न देता है को अगर हम संक्षिप्त में देखे तो यही निकाल कर आता है कि आपको हमेशा छोटी कंपनी जिसका बिजनेस अगले 5 से 10 सालों में 20 से 30 परसेंट ग्रोथ करेगी.  जो अपने सेक्टर में मार्केट लीडर है.  ऐसे शेयर को आपको कम दाम में बहुत ही ज्यादा क्वांटिटी में खरीदना है और उसे 10 साल के लिए होल्ड करके रखना है और आपका पैसा कई गुना हो सकता है.

Leave a comment