जानिए IPO से कमाई कैसे होती है?

IPO से कमाई कैसे होती है : शेयर बाजार में निवेश करते हैं लेकिन अब आप आईपीओ में भी निवेश करना चाहते हैं लेकिन आपके मन में सवाल है कि आखिर IPO से कमाई कैसे होती है ? तो आज मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अभी के टाइम में आईपीओ बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि अखबार और टीवी चैनल में हमेशा सुनाई देता है कि किसी खास कंपनी के शेयर ने लिस्टिंग वाले दिन 50% का रिटर्न दिया, या 100% रिटर्न दिया.

और इन्हीं सभी जानकारी को देखने और पढ़ने के बाद आप भी आईपीओ को लेकर उत्साहित हो जाते हैं और आप जानना चाहते हैं कि आखिर आईपीओ होता क्या है और इस आईपीओ से कमाई कैसे होती है.

आईपीओ से कमाई करना बहुत ही आसान है आप आईपीओ से अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके बारे में हम आगे आपको डिटेल में समझाएंगे.

IPO से कमाई कैसे होती है?

आईपीओ से आप दो तरीके से पैसा कमा सकते हैं. यह दोनों तरीके कौन-कौन से हैं हम आपको आगे विस्तार में समझने वाले हैं इन तरीकों को समझने के बाद आप भी आईपीओ में निवेश कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं.

  1. Listing gain
  2. Long term investing

आईपीओ से पैसा कमाने का सबसे पहला तरीका है लिस्टिंग गेम – यानी कि जब आप किसी कंपनी के IPO में सिर्फ और सिर्फ लिस्टिंग गेन पाने के लिए निवेश करते हैं और जब कंपनी का शेयर लिस्टिंग वाले दिन अच्छे प्रीमियम पर लिस्ट होती है तो आप उसे बेच देते हैं इसे ही Listing gain कहा जाता है.

Listing gain को उदाहरण से समझे : –

मान लेते हैं किसी कंपनी ABC का आईपीओ आया है जो की 1 जनवरी 2024 को शेयर बाजार में लिस्ट होने वाली है और उस कंपनी के आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) अभी के टाइम में 50 परसेंट ज्यादा चल रहा है. GMP क्या होता है जानिए

तब आप इस आईपीओ में अप्लाई कर सकते हैं और जब यह कंपनी 1 जनवरी 2024 को शेयर बाजार में लिस्ट होगी तो पहले ही दिन इस आईपीओ के 50% रिटर्न देने के संभावना रहेगी क्योंकि कंपनी का ग्रे मार्केट प्रीमियम 50% चल रहा है.

आप अपने कैपिटल में पहले ही दिन 50% लाभ कमाएंगे उसी को ही लिस्टिंग गेम कहा जाएगा. ज्यादातर लोग आईपीओ से इसी तरीके से पैसे कमाते हैं.

अपने ipo ख़रीदा 100 में , 1 जनवरी 2024 में IPO लिस्ट हुयी 150 में आपको पहले ही दिन 50 % का फायदा यही है है listing gain  

आईपीओ से पैसा कमाने का दूसरा तरीका है आईपीओ में लंबे वक्त के लिए निवेश करना. जब जब कोई कंपनी आईपीओ लेकर आती है तो आप उसे कंपनी के आईपीओ के लिए अप्लाई करते हैं और कंपनी के शेयर को कई साल तक होल्ड करके रखते हैं जिससे बाद में आप बढे हुए दम पर बेचकर प्रॉफिट कमाते हैं.

जैसे कि आप शेयर बाजार में किसी कंपनी के शेयर में लंबे समय के लिए निवेश करते हैं और जब कंपनी का शेयर 3 साल, 5 साल में 2 गुना 4 गुना या 5 गुना हो जाता है तो आप उसे बेचकर प्रॉफिट कमाते हैं आईपीओ में लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना भी ठीक उसी प्रकार से है.

IPO में Long term investing को उदाहरण से समझे

मान लेते हैं कोई कंपनी XYZ है जो अपने कंपनी को शेयर बाजार में IPO के जरिये लिस्ट कराना चाहती है. अब आपको पता है कि XYZ इस कंपनी का बिजनेस अच्छा है, और यह कंपनी आने वाले 5 से 10 सालों तक बहुत अच्छा सेल्स और प्रॉफिट ग्रोथ दिखाने वाली है.

तो ऐसे में आप इस कंपनी के आईपीओ के लिए अप्लाई करेंगे और जब आपको आईपीओ एलॉटमेंट हो जाएगा तो आप इस कंपनी को 5 से 10 साल के लिए होल्ड करके रखेंगे.

जब कंपनी का शेयर 5, से 10 साल बाद 5 गुना, 10 गुना, या 20 गुना हो जाएगा तब आप इसे बेचकर अपना प्रॉफिट बुक कर लेंगे इसे ही आईपीओ में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग कहा जाएगा.

अपने ipo ख़रीदा 100 में, 10 साल तक होल्ड किया अब 10 साल बाद इस IPO का प्राइस 1,000 हो चूका है अपने बेच दिया आपको फायदा हुआ 900 का यही है long term investing 

क्या सभी IPO से कमाई होती है?

जी नहीं सभी आईपीओ ही आपको कमाई करके दे ऐसा जरूरी नहीं है अगर आप लिस्टिंग गेम के लिए किसी आईपीओ में अप्लाई कर रहे हैं तो आपको ग्रे मार्केट प्रीमियम देखना चाहिए.

लेकिन अगर आप किसी आईपीओ में लंबे वक्त के लिए निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको अच्छे बिजनेस वाली कंपनी के आईपीओ में अप्लाई करना चाहिए.

कोई कंपनी आपको कितना कमाई करके देगी यह कंपनी के बिजनेस के परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है.

आईपीओ से आप कितना कमा सकते हैं?

आईपीओ से आप कितना कमाएंगे यह आपके इन्वेस्टमेंट अमाउंट और कंपनी के ग्रे मार्केट प्रीमियम पर निर्भर करता है. अगर आप एक रिटेल निवेशक है और आप जिस आईपीओ के लिए अप्लाई कर रहे हैं उस आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम 100 परसेंट चल रहा है तो ऐसे में आपको आपके कैपिटल पर 100 परसेंट का फायदा IPO लिस्टिंग वाले दिन ही हो जाएगा.

यानी कि आप आईपीओ से कितना रुपए कमाएंगे यह कोई फिक्स नहीं है. आईपीओ से जरूरी नहीं है कि हर बार आपको फायदा हो कई बार आपको आईपीओ से नुकसान भी हो सकता है.

Leave a comment