टाटा के शेयर कैसे खरीदें Simple 5 steps में – 2024

अगर आप भी टाटा ग्रुप के शेयर में निवेश करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि टाटा के शेयर कैसे खरीदें  तो आपको इस आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

टाटा ग्रुप के अंदर कई सारी कंपनी है जो शेयर बाजार में लिस्टेड है इन कंपनी में आप बड़ी आसानी से निवेश कर सकते हैं और रिटर्न बना सकते हैं.

टाटा ग्रुप की जितनी भी कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड है उन सारी कंपनी ने पिछले कई वर्षों में बहुत बढ़िया रिटर्न बना कर दिया है जिसने भी टाटा ग्रुप के शेयर में निवेश किया है उन्होंने मल्टीबैगर रिटर्न अपने इन्वेस्टमेंट अमाउंट पर बनाया है.

अगर आप शेयर बाजार में नए  हैं और निवेश करना चाहते हैं तो टाटा ग्रुप के शेयर आपके लिए सबसे बढ़िया साबित हो सकते हैं.

टाटा के शेयर कैसे खरीदें जानिए 5 स्टेप में

पहले की तुलना में अब शेयर बाजार में निवेश करना बहुत ही आसान हो चुका है. आप किस तरीके से टाटा के शेयर कैसे खरीदें इसकी जानकारी हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप दे रहे है.

  • Step 1 – सबसे पहले डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाए.
  • Step 2 –  App में लोग Login करें 
  • Step 3 – पैसे ऐड करें 
  • Step 4 – स्टॉक का Name सर्च करें 
  • Step 5 – क्वांटिटी डाले और ख़रीदे.

Step 1 – सबसे पहले डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाए.

टाटा के शेयर कैसे खरीदें का पहला step 1 – डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाए. अगर आप शेयर बाजार से किसी कंपनी के शेर को खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट होना चाहिए यह दोनों अकाउंट एक साथ ही खुलता है.

इसलिए अगर आप टाटा के शेयर खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करवाना होगा. 

डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट आप स्टॉक ब्रोकर के पास खुलवाते हैं इंडिया में कई सारे बड़े और ट्रस्टेड स्टॉक ब्रोकर है जिससे आप यह अकाउंट खुलवा सकते हैं उन्हें में से एक नाम upstox का है जिसमें आप फ्री में ही डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट ऑनलाइन तरीके से सिर्फ 24 घंटे में खुलवा सकते हैं.

upstox में अकाउंट ओपन करने के लिए क्लिक करें – Click here

डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट के लिए कुछ  कुछ निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होती है जो आपके पास होनी चाहिए जैसे की : –

  •  पैन कार्ड
  •  आधार कार्ड ( जो आपके मोबाइल नंबर से लिंक करें)
  •  बैंक अकाउंट
  •  नॉमिनी के लिए किसी फैमिली का आईडी

कुछ मामले से डॉक्यूमेंट के साथ आप डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट घर बैठे ऑनलाइन ओपन करवा सकते हैं  अगर आप Upstox में अपने अकाउंट खुलवाते हैं तो इसमें अकाउंट ओपनिंग चार्जेस जीरो है और अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज भी जीरो है.

upstox में अकाउंट ओपन करने के लिए क्लिक करें – Click here

अकाउंट ओपन करवाने के लिए जैसे ही आप ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करेंगे आपसे कुछ मामले जानकारी मांगी जाएगी और आपका आधार कार्ड और पैन कार्ड अपलोड करने के लिए बोला जाएगा जैसे ही आप इन सारे  प्रक्रिया को कंप्लीट करेंगे आपका अकाउंट 24 घंटे के अंदर ओपन हो जाएगा.

जैसे ही आपका अकाउंट ओपन होगा आपको ईमेल के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा और आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड ईमेल के द्वारा दिया जाएगा.

Step 2 –  App में लोग Login करें 

जैसे ही आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा और आपको यूजर आईडी और पासवर्ड आपके ईमेल के द्वारा दिया जाएगा इसके बाद आपको गूगल प्ले स्टोर से upstox  एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है इसी एप्लीकेशन के द्वारा ही आप शेयर को खरीदेंगे और बेचेंगे .

upstox play store

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद यह आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालने के लिए बोलेगा  जो आपको आपके ईमेल आईडी पर भेजा गया था.

यूजर आईडी और पासवर्ड डालने के बाद आपको इस एप्लीकेशन में लॉगिन हो जाना है.

Step 3 – पैसे ऐड करें 

जैसे ही आप upstox App में login लोगों होंगे आपको अपने डिमैट अकाउंट में पैसे ऐड करने होंगे डिमैट अकाउंट में पैसा आप अपनेGoogle pay या phone pe  जैसे UPI प्लेटफार्म के द्वारा ऐड कर सकते हैं.

  

add money to upstox demat account

इसमें पैसा ऐड करना बहुत ही आसान होता है.  जितना रुपए शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं उतना रुपए ऐड करें अगर आप ₹500 निवेश करना चाहते तो 500 ऐड करें लेकिन अगर आप ₹1000 निवेश करना चाहते तो ₹1000 ऐड करें.

Step 4 – स्टॉक का Name सर्च करें 

(टाटा के शेयर कैसे खरीदें )जैसे ही आप अपने डिमैट अकाउंट में पैसे ऐड कर लेंगे उसके बाद आपको सच में जाकर टाटा ग्रुप के कोई भी शेयर का नाम सर्च करना है अगर आपको टाटा ग्रुप के टाटा मोटर में निवेश करना है तो आपको ऊपर टाटा मोटर सर्च करना है.

search stock name

जैसे ही आप टाटा मोटर का नाम सर्च करेंगे आपके सामने टाटा मोटर के शेयर दिख जाएगा और साथ में आपके सामने उस शेयर का शेयर प्राइस भी दिख जाएगा.

अभी के टाइम में टाटा मोटर का शेयर प्राइस  ₹800 के प्राइस के आसपास चल रहा है.  यानी कि अगर आप टाटा मोटर के शेयर को खरीदना चाहते हैं तो आपके डिमैट अकाउंट में ₹800 होना चाहिए तभी आप इस शेयर को खरीद पाएंगे.

Step 5 – क्वांटिटी डाले और ख़रीदे.

टाटा के शेयर कैसे खरीदें का अगला स्टेप है quantity – आगे जैसे ही आप टाटा मोटर के शेयर में क्लिक करेंगे आपके सामने buy और sell का ऑप्शन दिखाई देगा उसके बाद आपको बाय वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

select buy option
select buy option

 जैसे ही बाय वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने वह क्वांटिटी डालने के लिए बोलेगा कि आपको कितने क्वांटिटी में खरीदारी करना है.

to buy stock put quantity
to buy stock put quantity

आपको जितने भी क्वांटिटी में खरीदारी करना है वहां पर ऐड करें लेकिन ध्यान रहे कि आप अगर एक शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपके पास आपके डिमैट अकाउंट में ₹800 रहने चाहिए क्योको टाटा मोटर का शेयर प्राइस अभी 800 चल रहा है और अगर आप दो शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपके  डिमैट अकाउंट में ₹1600 रहने चाहिए तभी आप इस शेर को खरीद पाएंगे वरना आपका प्रोसेस कंप्लीट नहीं हो पाएगा.

जैसे ही आप buy वाले ऑप्शन में क्लिक करके quantity  डालेंगे और Ok करेंगे आपका टाटा मोटर्स का शेयर खरीद जाएगा और वह शेयर आपके डिमैट अकाउंट में दिखने लग जाएगा.

हम जो भी शेयर खरीदने हैं वह हमारे डिमैट अकाउंट में स्टोर होता है जिसे आप पोर्टफोलियो वाले ऑप्शन में जाकर देख सकते हैं.

टाटा ग्रुप के कंपनियों के नाम एवं उनके शेयर प्राइस

टाटा ग्रुप के अंदर कई सारी कंपनी है जो शेयर बाजार में अभी के टाइम में लिस्टेड है जिनकी जानकारी  आपको नीचे दिया जा रहा है.

Company NameStock Price
Tata Consultancy Services Ltd3716
Titan Company Ltd3710
Trent Ltd3180
Voltas Ltd1016
Tata Steel Ltd133
Tata Technologies Ltd1163
Tata Power Company Ltd345
Tata Motors Ltd798
Tata Elxsi Ltd8651
Tata Consumer Products Ltd1104
Tata Coffee Ltd330
Tata Chemicals Ltd1100
Tata Communications Ltd1722
Rallis India Ltd252
Indian Hotels Co Ltd457
Tata Investment Corporation Ltd4288

निष्कर्ष : 

टाटा के शेयर कैसे खरीदें को हमने आपको समझाया है अगर संक्षिप्त में बताया जाए तो टाटा मोटर के शेयर को खरीदने के लिए आपको एक डीमैट अकाउंट ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होती है जिसे आप अभी के समय में 24 घंटे में फ्री में ओपन करवा सकते हैं.

उसके बाद आपको एप्स डाउनलोड करना पड़ता है उसे ऐप्स में जाकर आप जिस कंपनी के शेयर को खरीदना चाहते हैं उसका नाम सर्च करेंगे और नाम सर्च करने के बाद आपको buy वाले बटन पर क्लिक करना है जैसे आप buy वाले बटन पर क्लिक करेंगे आपको क्वांटिटी डालने के लिए बोलेगा कि आप कितनी क्वांटिटी में शेयर  को खरीदना चाहते हैं जैसे आप क्वांटिटी डालने के बाद buy वाले बटन को ओके करेंगे आपका शेयर ऑटोमेटिक खरीदा जाएगा.

Leave a comment